Breaking News

सामने आया कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रोन, डब्ल्यूएचओ ने बताया चिंताजनक

0 0

देहरादून: विश्व के कई देशों में कोरोना वायरस का एक नया वेरिएंट सामने आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह नया वेरिएंट काफी खतरनाक हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट को ओमिक्रोन (omicron) नाम दिया है। डब्ल्यूएचओ ने इस नए वेरिएंट को बेहद तेजी से फैलने वाला और चिंताजनक बताया है। चिंताजनक बात यह है कि इससे दोनों टीका लगा चुके व्यक्ति के भी कोरोना संक्रमित होने का पता चला है।

शुक्रवार शाम को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट को बी.1.1.529 कहा और इसे ओमिक्रोन नाम दिया। अब तक इस वायरस दक्षिण अफ्रीका, इजराइल, बेल्जियम, बोत्सवाना और हांगकांग के मौजूद होने की पुष्टि हुई हैI

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अब तक वेरिएंट के लगभग 100 जीनोम अनुक्रमों की सूचना मिली है। नए वेरिएंट से संक्रमित हुए कई लोगों को टीकों की दोनों डोज लगाई गई थी। इतना है नहीं इजरायल में नए वेरिएंट से संक्रमित हुए एक व्यक्ति को कोरोना टीकों के दोनों डोज के साथ तीसरी बूस्टर खुराक भी दी गई थी। अब तक के वैज्ञानिक विश्लेषण से यह भी पता चला है कि नया वेरिएंट डेल्टा सहित किसी भी अन्य वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैल रहा है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %